हर महीने ₹1300000 की कमाई, जॉब छोड़कर शुरू किया ट्रक में फूल बेचने का कारोबार

नई दिल्ली: ऐसे बहुत से लोग हैं जो जॉब छोड़कर अपना कारोबार शुरू करने का प्लान बनाते हैं। ज्यादातर लोगों के प्लान धरे के धरे रह जाते हैं। ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपने प्लान को आगे बढ़ाते हैं और एक सफल करोबारी बनते हैं। ऐसा ही एक नाम है वियन

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: ऐसे बहुत से लोग हैं जो जॉब छोड़कर अपना कारोबार शुरू करने का प्लान बनाते हैं। ज्यादातर लोगों के प्लान धरे के धरे रह जाते हैं। ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपने प्लान को आगे बढ़ाते हैं और एक सफल करोबारी बनते हैं। ऐसा ही एक नाम है वियना हिंट्ज। अमेरिका में रहने वाली 29 साल की वियना जॉब छोड़ने के बाद आज अपना कारोबार करती हैं। वह फूल और गुलदस्ते बेचती हैं। सीएनबीसी मेक इट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक वियना ने साल 2022 में अपना कारोबार शुरू किया था। इसी कारोबार से आज वह हर महीने 13 लाख रुपये से ज्यादा कमा रही हैं।

कॉर्पोरेट जॉब छोड़ी


साल 2017 में ग्रेजुएशन करने के बाद वियना ने न्यू यॉर्क में 3 साल कॉर्पोरेट जॉब की। वह एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग की जॉब करती थीं। कुछ समय ही जॉब करने के बाद वह इससे ऊब गई थीं और इसे बदलना चाहती थीं। साल 2020 में उन्होंने खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू की। दो साल बाद वह लॉस एंजिल्स चली गईं और अपने घर से ही एजेंसी चलाने लगीं। हालांकि अभी तक उनका मन काम में नहीं लग रहा था और वह कुछ और काम करने की चाहत में थीं।
मुकेश अंबानी और नीता क्‍यों इस शख्‍स के मुरीद? अनंत-राधिका की शादी में भी छा गए

थेरेपिस्ट से मिला सही रास्ता


वियना बताती हैं कि कुछ अलग काम करने की चाहत उन्हें परेशान कर रही थी। उन्होंने एजेंसी को छोड़कर जीवन से जुड़ी सारी चीजें बदल दी थीं। वह एक थेरेपिस्ट से मिलीं और अपनी परेशानी बताई। थेरेपिस्ट ने कहा कि वह उन सब कामों की एक लिस्ट बनाएं जो वह जॉब से अलग करना चाहती हैं। इस दौरान वियना को पता चला कि वह कुछ ऐसा काम करना चाहती हैं जिससे उन्हें घर से बाहर निकलकर लोगों से मिल सकें। उनसे बातें कर सकें। करीब एक हफ्ते बाद उन्हें फूल बेचने का आइडिया आया।

पिकअप गाड़ी में बेचती हैं फूल और गुलदस्ते


वियना ने एक पिकअप ट्रक खरीदा। उसमें मार्केट से खरीदकर काफी फूल रख लिए और सड़क किनारे उनका गुलदस्ता बनाकर बेचना शुरू कर दिया। अगस्त 2023 तक इस कारोबार से उनका रेवेन्यू करीब 44 हजार डॉलर (करीब 36.85 लाख रुपये) रहा। अब वह इस कारोबार से लाखों रुपये की कमाई करती हैं। इस साल मई में ही उन्हें करीब 16 हजार डॉलर (करीब 13 लाख रुपये महीने) की कमाई हुई है।

गली के नाम पर है कंपनी का नाम


वियना की कंपनी का नाम मेन स्ट्रीट फ्लावर ट्रक है। उन्होंने अपनी कंपनी का यह नाम उस गली के नाम पर रखा है जहां वह पली-बढ़ी थीं। उस गली का नाम मेन स्ट्रीट था। वियना जब अपना कारोबार शुरू करने की प्लानिंग बना रही थीं तो उन्हें पूरी तरह यकीन नहीं था कि उनका यह बिजनेस सक्सेस हो पाएगा या नहीं। हालांकि उन्हें यह कॉन्फिडेंस था कि वह इसे अच्छे से कर सकती हैं।

तीन तरीके से कमाई
अपनी कमाई के बारे में वियना बताती हैं कि वह उनका फ्लावर ट्रक व्यवसाय तीन तरीकों से पैसे कमाता है: पॉप-अप इवेंट, कॉर्पोरेट बुकिंग और वीडियो शूट के जरिए। पॉप-अप इवेंट में वह अपने ट्रक में ताजे चुने हुए फूल भरकर लॉस एंजिल्स के आसपास के विभिन्न स्थानों पर गुलदस्ते के रूप में सजाती हैं। वह छोटा गुलदस्ता 10 डॉलर और बड़ा गुलदस्ता 75 डॉलर में बेचती हैं। वियना बताती हैं कि लोग उनसे फ्रेंचाइजी के बारे में पूछते हैं। वह बताती हैं कि अभी उन्होंने अपने इस कारोबार के विस्तार के बारे में नहीं सोचा है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा: कार्यभार संभालते ही CM नायब सैनी का बड़ा फैसला, फ्री में होगा किडनी रोगियों का डायलिसिस, मंत्रियों को दफ्तर हुए अलॉट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया है।कार्यभार संभालते ही मुख्यमंत्री नायब सिंह का पहला बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बड़ी सौग

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now